Diet Chart In Hindi For Weight Gain | वजन बढ़ाने के लिए डाइट है जरुरी

Diet Chart In Hindi For Weight Gain | वजन बढ़ाने के लिए डाइट है जरुरी

Muscle Building
Spread the love

Diet Chart In Hindi For Weight Gain : आज हम आपको बताएँगे कि आप वजन को कैसे बढ़ा सकते है। मुख्यतः आज हम उन लोगो के बारे में बात करेंगे जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है। इसके अलावा हम weight gain diet tips in hindi और weight gain tips for female in hindi के बारे में भी चर्चा करेंगे। वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम करना बहुत जरुरी होता है। इसका कारण यह है कि जब व्यायाम के दौरान आपके मसल्स टूटते है तो रिकवरी के बाद टूटे हुए मसल्स के ऊपर एक नए मसल्स की लेयर बन जाती है। जिससे आपके मसल्स का साइज बढ़ता है और साथ में वजन भी बढ़ता है।

Diet Chart In Hindi For Weight Gain डाइट चार्ट बनाकर बढ़ा सकते है अपना वजन

Diet Chart In Hindi For Weight Gain | वजन बढ़ाने के लिए डाइट है जरुरी

वजन बढ़ाने के लिए आपको व्यायाम और संतुलित आहार दोनों ही बहुत ज्यादा आवश्यक होते है। आप डाइट चार्ट बनाकर अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है। डाइट चार्ट बनाते समय आपको ये बात ध्यान रखनी है कि आपकी डाइट में सभी पोषक तत्व मौजूद हो। आपके आहार में मिनरल्स कार्बोहाइड्रेट , विटामिन्स , प्रोटीन और वसा सभी तत्वों का शामिल होना आवश्यक होता है। तो चलिए जानते है कि हम अपना वजन कैसे बढ़ा सकते है ?

और पढ़े :

1. अधिक कैलोरी का सेवन करें –

आपको अपने आहार में अधिक से अधिक कैलोरी का सेवन करना चाहिए। सबसे पहले ये चेक कर लीजिये कि आपको एक दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करना है। और फिर जितनी कैलोरी का आपको सेवन करना होता है उससे 500 कैलोरी का अधिक सेवन करें। इस तरह से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है।

2. फ़ास्ट फ़ूड का बिलकुल भी सेवन न करें –

कुछ लोग आपको सलाह देते है कि अगर आपको मोटा होना है तो जमकर फ़ास्ट फ़ूड खाये , जो भी मिले वो खाये। आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। फ़ास्ट फ़ूड ऊर्जा से भरपूर होता है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। फ़ास्ट फ़ूड आपको हेअल्थी नहीं बल्कि फुला देगा और अनेक तरह की बीमारियां आपके शरीर में जन्म ले लेंगी।

3. व्यायाम जरूर करें –

स्वस्थ तरिके से हेअल्थी होने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए। ये हम पहले भी बता चुके है कि अगर आप व्यायाम करते है तो आपके मसल्स टूटते है। और आपके संतुलित आहार के द्वारा आराम के समय आपके मसल्स की रिकवरी होती है। जिससे आपके मसल्स मजबूत और हेअल्थी बनते है। इस प्रकार आपका वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है। और पढ़े :Exercise without gym in hindi | बिना जिम जाएं बॉडी कैसे बनाएं ?

4. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें –

दिन में कम से कम आपको 10 -12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीने से आपके अंदर जमे जहरीले पदार्थ बाहर निकल आते है। आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और हमारे शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी होता है क्योंकि हमारा शरीर 70 % पानी से बना हुआ है !

5. कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन करें –

कार्बोहाइड्रेट दो प्रकार के होते है १. सिंपल कार्बोहाइड्रेट २. काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट ! सिंपल कार्बोहाइड्रेट हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसकी पाचन क्रिया बहुत तेज होती है ! जिससे हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व नहीं मिल पाते है ! और यह कार्ब्स जल्दी से जाकर फैट में बदल जाता है। लेकिन काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की पाचन क्रिया धीरे -धीरे पचता है ! जिससे हमे सभी पोषक तत्व प्राप्त होते है और भरपूर ऊर्जा मिलती है ! यह बात याद रखे रोजाना सोते समय ड्राई फ्रूट्स और दूध का सेवन जरूर करें।

और पढ़े :

निष्कर्ष (Diet Chart In Hindi For Weight Gain) :

Diet Chart In Hindi For Weight Gain | वजन बढ़ाने के लिए डाइट है जरुरी

आज हमने बात की है कि किन -किन चीज़ो के सेवन से हम अपने वजन को बढ़ा सकते है। और हमारे लिए कौन सी चीज़े अच्छी है और कौन सी चीज़ सही नहीं है। लेकिन आप अपने खाने में किसी भी तरह की कोई लापरवाही न करें। आपको हर दो या तीन घंटे बाद कुछ न कुछ खाते रहना है। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो इसको अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जिनको इस पोस्ट की जरुरत है। और पढ़े :12 Rules for Building Muscles in Hindi..मसल्स बनाने के जरुरी 12 नियम !

धन्यवाद।

(Diet Chart In Hindi For Weight Gain)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *