Diet Chart In Hindi For Weight Loss | डाइट चार्ट से वजन कम करें

Diet Chart In Hindi For Weight Loss | डाइट चार्ट से वजन कम करें

Fat Loss
Spread the love

Diet Chart In Hindi For Weight Loss : आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान है। लोग अपना वजन तो कम कर लेते है लेकिन शरीर की चर्बी ऐसे ही रह जाती है। और हम diet chart for weight loss in hindi और weight loss diet chart for female के बारे में भी चर्चा करेंगे। मोटापा किसी के लिए भी एक बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। मोटापा सिर्फ सुंदरता को ही कम नहीं करता बल्कि कई सारी बीमारियों को भी जन्म देता है। अगर मोटापे को समय से कम न किया जाये तो मोटापे को कम करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

Diet Chart In Hindi For Weight Loss अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो अपनी जीवनशैली में परिवर्तन लाएं

मोटापा कम करने के लिए और वजन कम करने के लिए आपको बहुत सारी बातो का ध्यान रखना पड़ता है। मोटापा कम करने का मतलव वजन कम करना नहीं होता है बल्कि मोटापा कम करने का मतलब है कि वजन के साथ -साथ आपके शरीर की चर्बी भी कम की जाये। वजन और मोटापा दोनों ही कम करने के लिए आपको अपने आहार का ख़ास ध्यान रखना होता है। और वजन घटाना हो या वजन बढ़ाना दोनों ही आपके आहार पर निर्भर करता है। अगर आपका आहार असंतुलित है तो आपका वजन हद से ज्यादा कम भी हो सकता है और हद से ज्यादा बढ़ भी सकता है ! यही कारण है कि यदि आप फिट रहना चाहते है तो आपको संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए पढ़े :

वजन कम करने के लिए नाश्ता जरूर करें –

Diet Chart In Hindi For Weight Loss | डाइट चार्ट से वजन कम करें

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो रोजाना नाश्ता जरूर करें ! रोजाना नाश्ता करने से वजन कम करने में मदद मिलती है लेकिन आपका नाश्ता हेअल्थी होना चाहिए ! नाश्ते में आप दो अंडे का ऑमलेट , बिना मलाई का दूध भी ले सकते है और फल भी खा सकते है !

प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें –

पतला होने के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है ! यह हमारे बौद्धिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है ! प्रोटीन अंडे ,दूध ,चिकन ,मछली आदि से प्राप्त होता है !

कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करें –

Diet Chart In Hindi For Weight Loss

अगर आप पतला होना चाहते है तो आप कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग न करें। पतला होने के लिए आपको कम कैलोरी की आवश्यकता होती है। कार्बोहाइड्रेट दो प्रकार के होते है १. सिंपल कार्बोहाइड्रेट २. काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट। सिंपल कार्बोहाइड्रेट की पाचन क्रिया तेज होती है जिससे आपका खाना बहुत तेज गति से पच जाता है। और आपको खाने के सभी पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं हो पाती है। और ज्यादातर खाना फैट में जमा हो जाता है। सिंपल कार्बोहाइड्रेट जैसे – सफेद चावल , मैदा , आलू आदि। और काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की पाचन क्रिया धीरे -धीरे होती है। काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे – ब्राउन राइस , आटे वाले ब्रेड , रोटी आदि। यह कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता है। इसलिए आप काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर सकते है लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन न करें।

अधिक से अधिक पानी का सेवन कीजिये –

आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। आपको रोजाना सुबह उठते ही दो गिलास गुनगुने पानी के पीने चाहिए। जो भी आपके पेट में जहरीले पदार्थ जमा हुए होते है वो पानी के द्वारा बाहर निकल जाते है। हमारा शरीर 70 % पानी का बना होता है इसलिए हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए। पानी की कमी होने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारिया लग जाती है। पानी पीने से हम हाइड्रेट रहते है जिससे हम मोटापे से भी बच सकते है। आपको पुरे दिन में कम से कम 10 -12 गिलास पानी पीना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए पढ़े :

निष्कर्ष (Diet Chart In Hindi For Weight Loss)-

पतला होने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए। व्यायाम करने से आपकी जो फालतू की चर्बी होती है वो पसीने के द्वारा कम हो जाती है। और आपकी बॉडी का आकार भी सही हो जाता है और साथ -साथ मोटापा भी कम हो जाता है। पतला होने के दौरान आपको फ़ास्ट फ़ूड का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। फ़ास्ट फ़ूड फैट के साथ -साथ बिमारियों को भी जन्म देता है। आपका आहार बिलकुल संतुलित होना चाहिए जिससे आप बिलकुल स्वस्थ और फिट रह सके।

धन्यवाद।

Diet Chart In Hindi For Weight Loss

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *