Introduction of balanced diet in hindi | संतुलित आहार की परिभाषा

Introduction of balanced diet in hindi | संतुलित आहार की परिभाषा

Nutrition
Spread the love

Introduction of balanced diet in hindi : आज हम बात करेंगे कि संतुलित आहार किसे कहते है ? भोजन हमारे जीवन के लिए बहुत ज्यादा महत्वपुर्ण होता है। बिना भोजन के हम अपना जीवन नहीं जी सकते है। क्योंकि हमारे शरीर को भोजन से ही ऊर्जा प्राप्त होती है। जिस ऊर्जा से हम अपने पुरे दिन के काम करते है। भोजन से हमारा शरीर सक्रिय रहता है। बिना भोजन के हमारा शरीर काम नहीं करेगा। भोजन हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है।

अब ये भी जान लेना जरुरी है कि क्या सिर्फ हमारे शरीर के स्वस्थ रहने के लिए भोजन काफी है। इसका उत्तर होगा जी नहीं। हमारे शरीर के लिए भोजन का संतुलित होना बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। संतुलित भोजन से आशय यह है कि जिस भोजन में सभी पोषक तत्व शामिल हो। इसके अलावा हम information about healthy food और essay about healthy food के बारे में भी चर्चा करेंगे।

संतुलित आहार का महत्व Introduction of balanced diet

यह तो हम सभी जानते है कि भोजन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। भोजन से ही हम जीवित रह सकते है। आज हम बात करेंगे कि संतुलित आहार का हमारी जीवन शैली में क्या प्रभाव डालता है। भोजन हमारे शारीरिक और मानसिक स्तर का संतुलन बनाये रखता है। लेकिन हमारे स्वस्थ रहने के लिए यह निर्भर करता है कि हम किस प्रकार का भोजन करते है। भोजन में क्या खाते है और किस समय खाते है , यह सब हमारे स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। तो चलिए बात करते है कि संतुलित आहार किसे कहते है ? और पढ़े : शाकाहारी लोगो के लिए वजन बढ़ाने के तरिके और डाइट चार्ट।

संतुलित भोजन की परिभाषा –

संतुलित आहार से आशय है कि वह भोजन जिसमे सभी पोषक तत्व एक संतुलित मात्रा में शामिल हो। जैसे -कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, लिपिड, विटामिन, मिनरल और पानी। हमारे भोजन में इन सभी की मात्रा संतुलित होनी चाहिए। क्योंकि हमारा शरीर ज्यादा प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट और थोड़े लिपिड से बना होता है।

और पढ़े :

Introduction of balanced diet in hindi | संतुलित आहार की  परिभाषा

कार्बोहाइड्रेट का महत्व –

कार्बोहाइड्रेट हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। और कार्बोहाइड्रेट से ही हमे ऊर्जा प्राप्त होती है। ऊर्जा के कारण ही हम जीवित रहते है दिन भर के काम कर सकते है। स्वस्थ रहने के लिए हमे हमेशा काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। कार्बोहाइड्रेट दो प्रकार के होते है – १. सिंपल कार्बोहाइड्रेट। २. काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट। हमे हमेशा आटा , गेंहू ,बेसन और सूजी से बनी हुई चीज़ो का सेवन करना चाहिए। ये सब धीमे पचने वाले पदार्थ होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है।

संतुलित आहार में वसा का महत्व –

वसा के ज्यादा प्रयोग से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। जो कि हमारे शरीर के खतरा बढ़ा देती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हमे हार्ट अटैक भी आ सकता है। इसलिए हमे वसा को सिमित मात्रा में प्रयोग करना चाहिए। वसा भी दो प्रकार के होते है जिनमे से एक हमारे शरीर के लिए हेअल्थी और दूसरा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। हेअल्थी फैट जैसे – ओलिव आयल , मछली का तेल और सूखे मेवे आदि। और खराब वसा जैसे – घी , रिफाइंड आयल , मलाई आदि। और पढ़े : भारतीय लोगो के लिए वजन बढ़ाने के तरीके

संतुलित आहार में प्रोटीन का महत्व –

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सेवन से हमारे शरीर की मासपेशियां मजबूत और स्वस्थ रहती है। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों का आकार बढ़ाने के साथ -साथ हमे बिमारियों से बचा कर भी रखता है। प्रोटीन का सेवन आप दूध , दही , पनीर , चिकन ,मछली , अंडे और सोयाबीन आदि के रूप में कर सकते है।

संतुलित आहार में मिनरल्स ,विटामिन्स और फाइबर का महत्व –

हमे रोजाना हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करना चाहिए। संतुलित आहार तभी माना जाता है जब उसमे सभी पोषक तत्व शामिल हो। आपको रोजाना सलाद का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमे हर तरह के फलों को शामिल किया गया हो जिसे आपको मिनरल और फाइबर मिल सकें।

संतुलित आहार में पानी का महत्व –

हमारा शरीर हर समय हाइड्रेट रहना चाहिए। हम अपने शरीर को हाइड्रेट तभी रख सकते है जब हमारे शरीर में पानी की कमी न हो। हमे दिन में 5 -6 लीटर पानी पीना चाहिए। और याद् रखे कि सुबह की शुरुआत पानी के साथ होनी चाहिए ! क्योंकि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमन्द होता है !

Introduction of balanced diet in hindi | संतुलित आहार की  परिभाषा

और पढ़े :

निष्कर्ष (Introduction of balanced diet) –

आज हमने जाना कि संतुलित आहार क्या होता है और इसका हमारे जीवन में क्या महत्व है ? अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है और अपने शरीर को एक आकार देना चाहते है तो आपको संतुलित आहार के साथ -साथ व्यायाम भी करना चाहिए ! और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.aphealthandfitness.com पर जाकर ले सकते है !

धन्यवाद।

Introduction of balanced diet in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *