Strength training at home without equipment in hindi | स्टैमिना कैसे बढ़ाए ?

Strength training at home without equipment in hindi | स्टैमिना कैसे बढ़ाए ?

Health
Spread the love

Strength training at home without equipment : आज के विषय में हम बात करेंगे कि कौन -कौन से व्यायाम के द्वारा हम अपने स्टैमिना को बढ़ा सकते है ! सिर्फ बॉडी बनाना ही फिटनेस नहीं कहलाता है , यह लोगो की बहुत बड़ी गलत धारणा है ! फिटनेस आपको शारीरिक रूप से फिट रखती है और आपके बीमार रहने की आशंका भी कम रहती है ! स्वस्थ और फिट व्यक्ति मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहता है इसके अलावा हम आपको यह भी बताएँगे how to gain weight without gym और workout routines for beginners कि कैसे आप बिना जिम जाये घर पर ही शरीर का स्टैमिना बढ़ा सकते हैं।

Strength training at home without equipment – बिना किसी उपकरण के करें ये व्यायाम और बढ़ाए अपने शरीर स्टैमिना

संतुलित आहार और व्यायाम के मेल से ही आप अपने आपको फिट बना सकते है ! हमे स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहने के लिए व्यायाम करना बहुत ही जरुरी होता है ! व्यायाम करने से आप अच्छी नींद ले सकते है और तनावमुक्त रहते है ! बिना किसी उपकरणों की सहायता से आप घर पर रहकर ही अपनी स्ट्रेंथ को बढ़ा सकते है ! तो चलिए बात करते है कि कैसे आप अपने शरीर के स्टैमिना को बढ़ा सकते है ! और कौन -कौन से व्यायाम करने चाहिए !

Read more :

1. सीढ़ियों से चढ़ना और उतरना :

Strength training at home without equipment

आपको अपना स्टैमिना बढ़ाने के लिए रोजाना सीढ़ियों से उतरना और चढ़ना है ! लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि आपको तेज गति से उतरना और चढ़ना है ! सीढ़ियों से उतरना और चढ़ना बहुत अच्छा व्यायाम है क्योंकि इस व्यायाम में आपकी पूरी बॉडी काम करती है !

2. रोजाना दौड़ लगाना :

Strength training at home without equipment

आपको रोजाना कार्डिओ करना चाहिए ! दौड़ लगाने का दूसरा नाम कार्डिओ है ! कार्डिओ करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है इससे हमारा स्टैमिना तो बनता ही है बल्कि इससे हमारे शरीर की फालतू चर्बी भी गायब हो जाती है ! दौड़ लगाने से आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है और आप ह्रदय सम्बन्धी सभी बीमारियों से बचे रहते है !

3. रस्सी कूदना :

skipping exercise for health

अगर आप अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहते है तो आप रोजाना कुछ समय रस्सी कूदना शुरू कर दे ! यह भी एक तरह का व्यायाम है जिससे आपके शरीर की सभी मासपेशियां काम करती है ! रस्सी कूदने से आपके शरीर से पसीना निकलता है जिससे आपका रक्त प्रवाह अच्छा रहता है ! रोजाना रस्सी कूदने से आपकी स्ट्रेंथ बढ़ जाती है और आपकी मासपेशियां मजबूत होती है !

4. रोजाना पुशअप्स करें :

push-ups for health

अगर आप रोजाना पुशअप्स करते है तो आपका स्टैमिना बढ़ता है ! पुशअप्स करने से आपकी बाजु और छाती की मासपेशियां मजबूत होती है ! पुशअप्स करना हमारे हेल्थ के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है इसलिए पुशअप्स व्यायाम शामिल करे !

5. प्लान्क करना :

plank for health

प्लान्क करना एक बहुत अच्छा व्यायाम है ! यह पेट का व्यायाम है इसको करने से हमारे पेट की मांसपेशियों का स्टैमिना बढ़ता है ! इस व्यायाम को आप आसानी से घर पर कर सकते है ! यह एक बहुत अच्छा व्यायाम है इसको करने से हमारे पेट पर पुरे शरीर का भार पड़ता है जिस भार को हमारा पेट होल्ड करता है ! इस व्यायाम को करने से हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है और हम पेट की बीमारियों से बचे रहते है !

6. स्क्वाट्स करना (Strength training at home without equipment ) :

squats for strength

यह व्यायाम हमारी टांगो का व्यायाम होता है ! स्क्वाट्स करने से हमारे शरीर का निचला हिस्सा काम करना शुरू कर देता है जिससे हमारी टांगो की मासपेशियों का स्टैमिना बढ़ता है ! टांगो का व्यायाम हमारे लिए बहुत जरुरी होता है क्योंकि हमारा पूरा शरीर हमारी टांगो पर ही टिका होता है !

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें :

निष्कर्ष (Strength training at home without equipment ) :

आज हमने बात की कि किन -किन व्यायामों से हम अपना स्टैमिना बढ़ा सकते है ! व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है , हमें अपने शरीर के साथ कोई भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए ! क्योंकि अगर हमारा शरीर ही स्वस्थ नहीं होगा तो हम ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह पाएंगे ! व्यायाम के साथ – साथ संतुलित आहार लेना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि व्यायाम और संतुलित भोजन से ही आप फिट माने जायेंगे !

धन्यवाद !

Strength training at home without equipment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *