Weight gain diet chart Indian in hindi | वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

Weight gain diet chart Indian in hindi | वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

Nutrition
Spread the love

Weight gain diet chart Indian in hindi : हम देखते है की ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान रहते है , वो सोचते है कि जल्दी से कैसे पतला हो पाए। जहाँ लोग मोटापे से परेशान वही पर उन लोगो की संख्या भी कम नहीं है जो लोग पतलेपन से परेशान है। वजन का बढ़ना और वजन का कम होना दोनों ही हमारे आहार पर निर्भर करता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको किस तरह के भोजन का सेवन करना चाहिए जिससे आप अपने वजन को बढ़ा सकें। इसके अलावा हम diet chart to gain weight in one month और high calorie Indian foods to gain weight के बारे में भी चर्चा करेंगे। कुछ लोग दवाइयों के इस्तेमाल से वजन बढ़ाना चाहते है। लेकिन इसका आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। वजन बढ़ाने के लिए ली गयी दवाइयों से आपके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां लग सकती है।

Weight gain diet chart Indian भारतीय लोगो के लिए वजन बढ़ाने के तरीके –

वजन बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है। अगर आप अपने शरीर के प्रति सजग है तो हम आपको यह सलाह देंगे कि आप फ़ास्ट फ़ूड का सेवन बिलकुल भी न करे। कुछ लोग आपको सलाह देंगे कि अगर अगर आप जल्दी मोटा होना चाहते है तो आप जमकर फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करें। जी नहीं , यह बिलकुल भी सही तरीका नहीं है। फ़ास्ट फ़ूड लेने से सिर्फ आपका पेट निकल सकता है और आपके शरीर में कितनी बीमारियाँ जन्म ले लेंगी ये तो आपको पता ही नहीं चलेगा। आप नेचुरल तरिके से अपना वजन बढ़ाइए। सबसे पहले आपको सिर्फ अपने खाने पर ध्यान रखना है। अगर आपका आहार संतुलित है तो आप आसानी से अपना वज़न बढ़ा सकते है। तो चाहिए बात करते है कि आप अपना वजन कैसे बढ़ा सकते है।

और पढ़े :

वजन बढ़ाने के लिए अधिक कैलोरी और प्रोटीन का सेवन करें –

Weight gain diet chart Indian in hindi | वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

वजन बढ़ाने के लिए आपको अधिक कैलोरी का सेवन करना चाहिए। सबसे पहले कैलकुलेटर की सहायता से चेक कर लीजिये कि आपको कितनी कैलोरी का सेवन करना चाहिए। फिर आपको एक दिन में जितनी भी कैलोरी लेनी है उससे आप 500 कैलोरी का अधिक सेवन करें। क्योंकि कैलोरी की मात्रा बढ़ाने से आप अपना वजन बहुत तेजी से बढ़ा सकेंगे। प्रोटीन वाली चीज़ो का जरूर सेवन करें जैसे – दूध , पनीर , मछली , चिकन आदि।

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा का अधिक सेवन करें –

वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट लेना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। कार्बोहाइड्रेट कैलोरी और ऊर्जा से भरपूर होता है। कार्बोहाइड्रेट भी दो प्रकार के होते है जिनमे से एक हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है और एक नहीं।

Weight gain diet chart Indian in hindi | वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

१. सिंपल कार्बोहाइड्रेट। २. काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट।

सिंपल कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। क्योंकि सिंपल कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में बहुत तेजी से पच जाता है जिससे हमे खाने के सभी पोषक तत्व नहीं मिल पाते है ! और वह फैट में जमा होना शुरू हो जाता है। सिंपल कार्बोहाइड्रेट जैसे – मैदा , आलू , पिज़ा ,बर्गर आदि !

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की पाचन क्रिया धीमी होती है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है ! धीरे -धीरे भोजन पचने से हमे भोजन के सभी तत्व मिल जाते है। और अतिरिक्त भोजन फैट में जमा नहीं होता है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ और हेअल्थी बनता है। काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे – आटे से बनी रोटियां या ब्रेड , ब्राउन राइस। स्वीट पोटैटो आदि !

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें –

water for health

अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो अपने शरीर में पानी की कमी न होने दे। पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट बनाये रखता है। अगर आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट दो गिलास पानी पीते है तो जो भी आपके शरीर में जहरीले पदार्थ जमा होते है। वो सभी पेशाब के दौरान बाहर निकल जाते है जिससे आपका पेट स्वस्थ रहता है और आपकी पाचन सकती भी बढ़ती है। आपको एक दिन में कम से कम 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। जब आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी। जिससे आपको भोजन के सभी पोषक तत्व मिल पाएंगे।

और पढ़े :

निष्कर्ष –

आज हमने बात की है कि हम कैसे अपना वजन बढ़ा सकते है। आप इन सभी बातो का ध्यान रखे और साथ में व्यायाम जरुर करें। व्यायाम करते समय आप वजन का इस्तेमाल करे और प्रोटीन जरूर ले। क्योंकि प्रोटीन लेने से व्यायाम के दौरान हमारे शरीर में हुई टूट फुट की रिकवरी करता है। अगर आप इन सभी बातो को ध्यान में रखकर संतुलित आहार लेते है तो आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है।

धन्यवाद।

Weight gain diet chart Indian in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *